Raag Kalyan
राग कल्याण Raag Kalyaan
इस राग को कल्याण
थाट से उत्पन्न राग माना गया है. अतः राग कल्याण अपने थाट का आश्रय राग है| (आश्रय
राग वह होता है जिस राग का नाम वही हो जो उसका थाट होता है|) राग कल्याण का वादी
स्वर ग (गंधार) और संवादी स्वर नी (निषाद) है| राग कल्याण में तीव्र मध्यम (मे ) लगता है और अन्य स्वर शुद्ध
लगते हैं| आरोह-अवरोह में सातों स्वर लगने से इसकी जाती सम्पूर्ण-सम्पूर्ण है|
इसके गाने बजाने का समय रात्री का प्रथम प्रहर है शाम 6-9 बजे|
कुछ लोग इसे राग यमन
(ईमन) या राग यमन कल्याण या जैमिनी कल्याण भी कहते हैं| परन्तु यमन कल्याण में दो
गांधारों के बीच में शुद्ध म (मध्यम स्वर) का अल्प प्रयोग किया जाता है जैसे प मे
ग म ग रे, ग रे .नी रे सा |
It is assumed that Raag Kalyaan is derived from That Kalyaan. So Raag
Kalyaan is dependent/representative raag of its That Kalyaan. Vaadi swar of Raag
Kalyaan is G (gandhar) and Samvaadi swar is N (nishad). In Raag Kalyaan M*
(tivra madhyam) is used and other notes are natural or shudh notes. In
Ascending and descending all 7 notes are used so its Jaati is Sampurn-Sampurn
(7-7). The time of singing and playing this raga is first quarter of night
means 6-9 evening.
Some people say it is raag Yaman or Iman or Yaman Kalyan or Jaimini Kalyan.
But in Yaman Kalyan shudh M (madhyam) is used between two G (gandhar).
E.g. PM*GMGR, GR, .NRS
आरोह: सा,.नी रे ग मे ध नी सां, अथवा सा रे ग मे
प ध नी सां S,.N R G M*D N S’ or S R G
M*P D N S’
अवरोह: सां नी ध प मे ग रे सा S’ N D P M* G R S
पकड़: .नी रे ग रे, प रे, ग रे, .नी रे सा .N R G R,
P R, G R, .N R S
(मे = तीव्र म, M*= teevra M)
राग कल्याण Raag Kalyaan
इस राग को कल्याण
थाट से उत्पन्न राग माना गया है. अतः राग कल्याण अपने थाट का आश्रय राग है| (आश्रय
राग वह होता है जिस राग का नाम वही हो जो उसका थाट होता है|) राग कल्याण का वादी
स्वर ग (गंधार) और संवादी स्वर नी (निषाद) है| राग कल्याण में तीव्र मध्यम (मे ) लगता है और अन्य स्वर शुद्ध
लगते हैं| आरोह-अवरोह में सातों स्वर लगने से इसकी जाती सम्पूर्ण-सम्पूर्ण है|
इसके गाने बजाने का समय रात्री का प्रथम प्रहर है शाम 6-9 बजे|
कुछ लोग इसे राग यमन
(ईमन) या राग यमन कल्याण या जैमिनी कल्याण भी कहते हैं| परन्तु यमन कल्याण में दो
गांधारों के बीच में शुद्ध म (मध्यम स्वर) का अल्प प्रयोग किया जाता है जैसे प मे
ग म ग रे, ग रे .नी रे सा |
It is assumed that Raag Kalyaan is derived from That Kalyaan. So Raag
Kalyaan is dependent/representative raag of its That Kalyaan. Vaadi swar of Raag
Kalyaan is G (gandhar) and Samvaadi swar is N (nishad). In Raag Kalyaan M*
(tivra madhyam) is used and other notes are natural or shudh notes. In
Ascending and descending all 7 notes are used so its Jaati is Sampurn-Sampurn
(7-7). The time of singing and playing this raga is first quarter of night
means 6-9 evening.
Some people say it is raag Yaman or Iman or Yaman Kalyan or Jaimini Kalyan.
But in Yaman Kalyan shudh M (madhyam) is used between two G (gandhar).
E.g. PM*GMGR, GR, .NRS
आरोह: सा,.नी रे ग मे ध नी सां, अथवा सा रे ग मे
प ध नी सां S,.N R G M*D N S’ or S R G
M*P D N S’
अवरोह: सां नी ध प मे ग रे सा S’ N D P M* G R S
पकड़: .नी रे ग रे, प रे, ग रे, .नी रे सा .N R G R,
P R, G R, .N R S
(मे = तीव्र म, M*= teevra M)
झूठी देखी प्रीत जगत में
अपने ही सुख सों सब लागे
क्या दारा क्या मीत जगत में
राग कल्याण Raag Kalyaan तीन ताल
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धा
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तिं
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तिं
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ता
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ता
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धिं
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धिं
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धा
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धिं
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धिं
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धा
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अंतरा Antara
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स्थाई Sthayi
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तान 8 मात्रा स्थाई Taan 8 maatra Sthayi
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तान 16 मात्रा स्थाई Taan 16 maatra Sthayi
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तान 16 मात्रा अन्तरा Taan 16 maatra Antara
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